Sensors Used In Smartphones And Their Use Explained In Hindi |

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का मेरे इस ब्लॉग पोस्ट में दोस्तों आज हम आपको बताएंगे Mobile Phone में Use होने वाले सभी Sensors के बारे में हम सभी मोबाइल फोन यूज तो करते हैं लेकिन ये नहीं जानते कि इनमे कौन-कौन से Sensors होते हैं । अभी भी बहुत ऐसे लोग हैं जो मोबाइल फोन खरीदने जाते हैं तो कोई भी फोन खरीद कर चले आते हैं उन्हें फोन के बारे में ज्यादा जानकारी भी नहीं होती लेकिन जैसे जैसे इंटरनेट Penetrate हो रहा है कुछ लोगों को मोबाइल फोन के फीचर्स के बारे में धीरे-धीरे पता चल रहा है और कुछ ऐसे लोग भी हैं जो स्मार्ट फोन खरीदने जाते हैं तो यह पूछते हैं किस फोन में कितना RAM है और कौन सा Processor है लेकिन ऐसे बहुत कम ही लोग हैं जो यह पता करते हैं की फोन में कौन-कौन से Sensors दिए गए हैं और इस बात का ख़याल मुझे कल लगा जब मेरे एक दोस्त अंकित ने मुझसे पूछा कि भाई मोबाइल फोन में कौन-कौन से Sensors होते हैं तब मुझे लगा जब अंकित को पता नहीं है तो ऐसे बहुत सारे लोग होंगे जो Sensors के बारे में कुछ नहीं जानते होंगे। Mobile Phone में जो Sensors होते हैं उनकी मदद से काफी सारे फीचर्स Phone में मिलते हैं । तब जानते हैं इन सभी Sensors के बारे मे –

 

1. Proximity Sensor

दोस्तों यह Sensor लगभग सभी स्मार्टफोन में होता है चाहे वह Budget Range का हो Mid Range का हो या Premium Range का । इस सेन्सर का यूज़ यह होता है कि हम जब कभी कही कॉल करते हैं तो अपने फोन को कान के पास ले जाते हैं और कान के पास जाते हैं फोन की स्क्रीन ऑफ हो जाती है ऐसा Proximity Sensor की वजह से ही सम्भव हो पाता है । Proximity Sensor फ़ोन में Earpiece के पास में ही होता है जिससे कि जब कभी हम फोन कॉल कर रहे होते हैं ये Sensor काम करने लगता है और इससे हमें यह बेनिफिट ये मिलती है की कॉल के दौरान कान से टच होकर कॉल डिस्कनेक्ट या फिर होल्ड नहीं होता ।

2. Ambient Light Sensor

Ambient Light Sensor फ़ोन की Brightness को Automatic Adjust करता है । हम जब Direct Sun Light में या ज़्यादा Lighting वाले कंडिशन में जाते है तो ये Sensor डिस्प्ले की Intensity को Higher लेवल पर ले जाता है जिससे की हम लोग डिस्प्ले को Easily देख पाते है साथ ही जब हम लो लाइट में होते है तो यह Sensor डिस्प्ले की ब्रायट्नेस को उस हिसाब से Adjust कर देता है की आँखो पर ज़्यादा जोड़ ना पड़े और सब कुछ सही से Visible हो । यह एक काफ़ी Useful Sensor है और ज़्यादातर Smartphones में पाया जाता है ।

3. Accelerometer

जब हम अपने Phone को Portrait Mode में रखते है और जब ज़रूरत होती है Landscape Mode में ले जाते है। किसी भी फ़ोन में ऑटो रोटेशन Accelerometer के चलते ही हो पाता है । इस Sensor की मदद से ही हम लैंड्स्केप मोड में जाके विडीओज़ देख पाते है या फिर गेमिंग कर पाते है । यह सेन्सर लगभग सभी Smartphones में होता है चाहे वो कितना सस्ता क्यूँ ना हो ।

4. Gyroscope

Gyroscope Smartphones में Exact Direction बताता है आप फ़ोन को X , Y , Z Axis में किस तरह से होल्ड किए है ये Gyroscope ही बताता है । इस सेन्सर की मदद से हम फ़ोन में ३६० विडीओज़ देख पाते है या फिर VR कांटेंट का मज़ा ले पाते है ।अगर आप ३६० विडीओज़ देखना चाहते है तो आपको फ़ोन लेते समय यह पता करना चाहीये की Gyroscope दिया है या नही । यह सेन्सर लगभग सभी मिड रेंज और प्रीमीयम रेंज फ़ोन में होता है ।

5.Compass Sensor

दोस्तो Compass Sensor से हम फ़ोन की मदद से डायरेक्शन पता लगा सकते है । जिस फ़ोन में Compass Sensor होता है उस फ़ोन में आप Compass App Use कर सकते है जो कि डायरेक्शन बताता है और यह App कई बार बहुत जगहों पर काफी Useful साबित होता है।

6.Fingerprint Sensor

दोस्तो फिंगरप्रिंट सेंसर इसके बारे मे कौन नही जानता यही तो एक सेंसर है जो दिखता है और फ़ोन लेने से पहले लोग पूछते है कि फिंगरप्रिंट सेंसर है या नही ।फिंगरप्रिंट सेंसर फ़ोन को अनलॉक करने में साथ मे Apps को लॉक अनलॉक करने में भी Use होता है.

7. IR Sensor

IR Sensor को IR Blaster भी कहा जाता है । इसका फुल फॉर्म होता है Infrared Sensor । यह सेंसर फ़ोन को As A Remote Controll Use करने देता है । IR Blaster Phone के टॉप में रहता है । आजकल कोई कोई Company ही अपने किसी किसी फ़ोन में ये सेंसर देती है जैसे की Xiaomi का Redmi Note 4 ,Redmi Note5 , Redmi Note 5 Pro । मेरे पास भी Honor 8 Pro है और इसमें भी IR Sensor दिया गया है और इसके मदद से मैं अपने फ़ोन को As A Remote भी Use कर लेता हूँ ।

8. Pedometer

पेडोमीटर हर स्मार्टफोन में नही दिया जाता है पेडोमीटर की सहायता से यह पता लगता है कि आप Walking के दौरान कितना चले है | यह Sensor सभी Phones में नही होता और इस सेंसर का काम Accelerometer से हो जाता है ।

9.Barometer

Barometer यह नाम हम सभी सुने है इसका Use Atmoshperic Pressure मापने के लिए होता है लेकिन स्मार्टफोन में इनका Use Amplitude मापने के लिए होता है जिससे कि GPS की Accuracy काफी बढ़ जाती है |

10. Hall Sensor

Hall सेंसर यह सेंसर पहले टैबलेट में Use होता था जिनमें फ्लिप कवर लगता था Flip Cover बंद करने पर फ़ोन का स्क्रीन ऑफ हो जाता था यह Hall Sensor की वजह से संभव हो पाता था आजकल इस सेंसर का Use लगभग खत्म हो गया है |

दोस्तो ये 10 सेंसर है जो फ़ोन में मिलते है और जिनके वजह से स्मार्टफोन में काफी फ़ीचर मिलते है मुझे उम्मीद है आपको मेरे इस पोस्ट से इन सभी के बारे में कुछ जानकारी मिलेगी ऐसे ही और टेक्नोलॉजी से रिलेटेड आर्टिकल पढने के लिए विज़िट कीजिये हमारी साइट technicalratnesh.com मेरे इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here